Breaking News

Search This Blog

फुलबानी प्राकृतिक सौंदर्य से भरा हुआ पर्यटन केंद्र


भारत में यदी आप शांत और प्राक्रतिक सौंदर्य से भरपुर जगह की तलाश में हो तो फुलबानी को जरुर भेंट दे. प्राकृतिक अवलोचन से फूलबानी सबसे खूबसूरत स्थल में से एक माना जाता है. पूर्वी भारत के मध्य उड़ीसा राज्य में स्थित फूलबानी काफी प्रसिद्ध है और प्रकृति के प्रेमियों के लिए यह जगह बिलकुल सही है. यहां मौजूद सुंदर स्थल और पहाडी क्षेत्र पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. इसके चारों तरफ सुंदर पहाड़ियां इसकी सुंदरता में चार चांद लगाती है.

देखा गया है कि यहां पर आनेवाले पर्यटक यहां के सुंदर पेड़-पौधे और रंग-बिरंगे जीव जंतुओं को देखकर बहुत ही प्रसन्न होते है. बता दें कि कंधमाल जिले का मुख्यालय है फूलबानी जो चारों ओर से पहाड़ों से घिरा हुआ है और तीनों ओर पिल्लसलुंकी नदी इसके इर्द-गिर्द बहती है. यहां की चोटियों से शहर का नजारा और भी खूबसूरत दिखाई देता है. यहां पर मौजूद कई ओर स्थल भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते है उनमें से ही साप्ताहिक बाजार, जगन्नाथ और नारायणी मंदिर बहुत प्रसिद्ध है. यहां पर रहनेवाले लोग कुई, ओडिया, हिंदी और अंग्रेजी भाषा बोलते है. यहां आने वाले पर्यटकों को सड़कों पर सैर करना या पहाड़ियों के सुंदर नजारे काफी पंसद है.

यहां पर कई दर्शनीय स्थल भी मौजूद है. ओडिशा की सबसे सुंदर पर्वत श्रृंखला में से एक भेटखोल और ब्राह्मणी देवी पहाड़िया भी मौजूद हैं जहाँ लोग जाकर आनन्द उठा सकते हैं. यहां के जगन्नाथ और नारायणी मंदिर भी काफी सुंदर हैं. इन मंदिरों में भी दर्शन पाने के लिए पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है. यह स्थल पर्यटकों को इसलिए भी पंसद है क्योंकि यहां पर कोई शोर नहीं है चारों तरफ शांति है.

===============================================================

a) All above content are copyright of respected owners
b) Please inform us if you have objection on any post
ADVERTISE WITH US !!!! 
- Thanku for Visiting http://www.aurangabadtravel.info 
- Join our Facebook Page https://www.facebook.com/AurangabadTravels
- Publish your unique Travel articles send them to ctindia2009@gmail.com 
- Advertise on This website contact ctindia2009@gmail.com 
- READ RELATED POST CLICK BELOW LINK

No comments