Top Ad 728x90

Saturday, December 17, 2016

झटपट नुस्खे : ये 5 आहार खाने में करेंगे शामिल तो जल्द ही कम होगी चर्बी

शरीर में जमी चर्बी को कम करने के लिए न जाने लोग कौन-कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं लेकिन इनका ज्यादा कोई असर दिखाई नहीं देता। कुछ आहार ऐसे भी हैं, जिनको रोजाना खाने में शामिल करने से शरीर में जमी चर्बी को कम किया जा सकता हैं।


शरीर में जमी चर्बी को कम करने के लिए न जाने लोग कौन-कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं लेकिन इनका ज्यादा कोई असर दिखाई नहीं देता। कुछ आहार ऐसे भी हैं, जिनको रोजाना खाने में शामिल करने से शरीर में जमी चर्बी को कम किया जा सकता हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे, जो मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाकर शरीर पर जमी चर्बी निकालने वाले हार्मोन की मदद करते हैं। 

1.बादाम 
प्रोटीन से भरपूर यह नट्स मांसपेशियों के निर्माण के साथ-साथ शरीर में चर्बी को भी जमा नहीं होने देते। रोज बादाम को नाश्ते में शामिल कर मेटाबॉलिक और हृदय रोगों के खतरों को आसानी से कम किया जा सकता है।

2. साबुत अनाज
साबुत अनाज को आहार में शामिल करने से शरीर के विषैले तत्‍व बाहर निकलते हैं और शरीर में जमी चर्बी कम होती हैं। इसमें विटामिन ई, विटामिन बी और अन्य तत्व जैसे जिंक, सेलेनियम, कॉपर, आयरन, मैगनीज एवं मैग्नीशियम  आदि प्राप्‍त किए जा सकते हैं। 

3. नारियल का तेल 
नारियल का तेल जल्‍दी पच जाता है और यह शरीर में जमा नहीं होता। चर्बी को पिघलाने के लिए नारियल के तेल को खाना पकाने के लिए इस्तेमाल करें। 

4. दालें 
दालों के बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं। यह आयरन का अच्‍छा स्रोत है और इसकी कमी चयापचय को धीमा कर सकती है। अपने आहार में रोजाना दालों को शामिल करके आप चर्बी को कम कर सकते हैं। 

5.एवोकैडो 
एवोकैडो को सलाद के रूप में लेने से चर्बी को काफी हद तक कम किया जा सकता हैं।


================================================ 
Visit for All Latest & Breaking News in #Marathwada #Aurangabad #Nanded #Latur #Parbhani #Jalna #Beed #Hingoli #Osmanabad 
Like us on Facebook : https://www.facebook.com/AurangabadTravels 
Visit Daily : http://www.aurangabadmetro.com/ 

0 comments:

Post a Comment

Top Ad 728x90