Breaking News

अब आप पोस्ट ऑफिस में भी पासपोर्ट के लिए आवदेन कर सकेंगे



अब आपको पासपोर्ट ऑफिस के साथ ही पोस्ट ऑफिस में भी पासपोर्ट के लिए आवदेन कर सकेंगे। जल्द ही ये नई सुविधा शुरू होगी। आम लोगों को आसानी पासपोर्ट मिल सके इसके लिए विदेश मंत्रालय अपनी पहुंच का दायरा बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। 

डाक विभाग के साथ साझेदारी करेगा विदेश मंत्रालय
विदेश मंत्रालय जल्द ही पासपोर्ट सेवाओं की आपूर्ति करने के लिए भारतीय डाक विभाग के साथ साझेदारी करेगा। मंत्रालय अपने पासपोर्ट सेवा प्लेटफॉर्म का भी विस्तार कर रहा है। इससे विभाग को विदेश के आवेदकों के पासपोर्ट आवेदन का डेटा तत्काल जुटाने में मदद मिलेगी।

पासपोर्ट की प्रोसेसिंग भी पोस्ट ऑफिस में होगी
संयुक्त सचिव और मुख्य पासपोर्ट अधिकारी अरुण चटर्जी ने बताया कि हम पासपोर्ट सेवाओं की आपूर्ति के लिए डाक विभाग का उपयोग करना चाहते हैं। पासपोर्ट आवेदनों की प्रोसेसिंग और पासपोर्ट की आपूर्ति के लिए डाकघरों का उपयोग करने का विचार है। अभी यह काम पासपोर्ट सेवा केंद्रों के जरिये किया जाता है। प्रायोगिक केंद्र के जरिये हम यह देखेंगे कि ऐसी व्यवस्था टीसीएस के साथ चलाई जा सकती है या नहीं। अगर यह व्यवस्था सफल रही तो इसका विस्तार किया जाएगा।

पासपोर्ट सेवा केंद्रों के लिए टीसीएस का अनुबंध 2 साल बढ़ाया
विदेश मंत्रालय ने प्रायोगिक तौर पर 6 प्रधान डाकघरों पटियाला (पंजाब), दिल्ली, गाजीपुर, भुज, औरंगाबाद और कोडप्पा को चिह्निïत किया है। इंडिया पोस्ट के 800 से ज्यादा जिला स्तरीय डाकघर हैं। चटर्जी का मानना है कि अगर 150 से 2000 डाकघरों को इस व्यवस्था के तहत लाया जाता है तब भी विदेश मंत्रालय की पहुंच देश भर में हो सकता है। टीसीएस की पासपोर्ट सेवा परियोजना की प्रोजेक्ट मैनेजर शालिनी माथुर ने कहा कि इंडिया पोस्ट अपने बुनियादी ढांचे का उपयोग करेगा, वहीं टीसीएस प्रौद्योगिकी स्थापित करेगी। माथुर ने कहा कि टीसीएस के अनुबंध को दो साल के लिए और बढ़ाया गया है। अरुण चटर्जी ने कहा कि जून 2012 में छह साल के लिए टीसीएस से अनुंबध किया गया था जिसे दो साल के लिए बढ़ा दिया गया है। इस अनुबंध के बढऩे के बाद टीसीएस 2020 तक इसका प्रबंधन कर सकती है।

================================================ 
Visit for All Latest & Breaking News in #Marathwada #Aurangabad #Nanded #Latur #Parbhani #Jalna #Beed #Hingoli #Osmanabad 
Like us on Facebook : https://www.facebook.com/AurangabadTravels 
Visit Daily : http://www.aurangabadmetro.com/