Breaking News

Follow by Email

मामूली सी स्किन प्रोब्लेम्स हैं बड़ी बीमारी का संकेत


चेहरे पर बार-बार होनेवाली उस छोटी सी फुंसी, कटे-फटे होठ या ड्राई स्किन से छुटकारा पाना चाहतें हैं तो बेहतर यही है कि आप किसी डर्मटालजिस्ट से बात करें क्योंकि यह किसी बड़ी समस्या का संकेत हो सकते हैं। यहां हम बता रहे हैं ऐसी ही कुछ छोटी-छोटी समस्याएं जो छोटी नहीं है।

आर्मपिट, गर्दन और कमर जैसे हिस्सों का रंग काले पड़ने की समस्या को अकन्थोसिस निगरिकन्स (acanthosis nigricans) कहा जाता है। खून में बहुत अधिक इंसुलिन होने के कारण उसका रंग बदलता है, इसलिए इन हिस्सों का रंग गहरा होना टाइप 2 डायबिटीज़ का संकेत हो सकता है।

अगर  नाखूनों पर ब्राउन या बैंगनी रंग के धब्बे दिखायी देते हैं और आपको हाल में कोई चोट भी नहीं लगी तो किसी डर्मटालजिस्ट को दिखाएं क्योंकि जर्नल ऑफ फूट एंड एंकल रिसर्च में छपी एक स्टडी के अनुसार यह मेलेनोमा (melanoma) का संकेत हो सकता है। हो सकता है आपका डॉक्टर आपको बायोप्सि की सलाह दे ताकि इसके सही कारण का पता लगाया जा सके।

अचानक से आपकी आइब्रोज़ पतली होने लगी हैं, तो हो सकता है कि थायरॉयड का संकेत हो।

मुंह के आसपास गुलाबी रंग के पैचेस या होठों के कटने-फटने की समस्या अगर बार-बार हो रही है। तो यह एक्टिनिक चेलिटिस(actinic cheilitis) का संकेत भी हो सकता है जो सूरज की किरणों के कारण होनेवाले कैंसर से पहले की स्थिति है।

त्वचा पर कोई छोटी-सी फुंसी या इल्ला हो गया है जो 6-8 दिनों से अधिक समय तक रहती है या उससे खून रिसता है तो हो सकता है कि त्वचा कैंसर का संकेत हो।


यह त्वचा कैंसर से जुड़ी परेशानी एक्टिनिक केरोटोसिस (actinic keratosis) का संकेत हो सकता है।

================================================ 
Visit for All Latest & Breaking News in #Marathwada #Aurangabad #Nanded #Latur #Parbhani #Jalna #Beed #Hingoli #Osmanabad 
Like us on Facebook : https://www.facebook.com/AurangabadTravels 
Visit Daily : http://www.aurangabadmetro.com/ 

No comments