Breaking News

चिकन खाने से होने वाले ये 7 फायदे सुनकर आप दंग रह जाओगे


नई दिल्ली : अगर आपको भी चिकन खाना पसंद है, तो आपकी यह पसंद सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद हो सकती है. मसालों से भरपूर चिकन की बजाय आप कोशिश करें कि उबला हुआ चिकन खाएं, क्योंकि यह आपके शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. जो लोग प्रोटीन से भरपूर चिकन का सेवन नहीं करते उनका आमतौर पर यही मानना होता है कि यह मोटापे को बढ़ाता है और मोटापा कई तरह की बीमारियों का कारण होता है. आगे पढ़िए चिकन के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में.

तनाव से दें राहत
चिकन में पाए जाने वाले पोषक तत्व ट्राइप्टोफन और विटामिन बी5 के सेवन से तनाव में राहत मिलती है. ये दोनों ही शरीर को अंदर से शांत करते हैं. यदि आप चिकन खाते हैं तो आपने महसूस भी किया होगा कि तनाव होने पर आपने चिकन खाया तो आपको आराम मिला. चिकन का स्वाद आपका तनाव दूर करने के साथ ही खुशी का अहसास कराता है. शरीर के इन 5 खास अंगों को ऐसे रोज दबाएं, नतीजा देख चौंक जाएंगे सभी

हड्डियों को मजबूत बनाए
प्रोटीन के अलावा चिकन में फास्फोरस और कैल्शियम भी अधिक मात्रा में पाया जाता है. शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होने पर हड्डियों की स्थिति में सुधार आता है. चिकन में पाया जाने वाला सेलेनियम अर्थराइटिस यानी गठिया रोग का जोखिम कम करता है.

दिल को तंदुरुस्त रखें
चिकन में विटामिन बी6 अधिक मात्रा में पाया जाता है. विटामिन बी6 दिल के दौरे से सुरक्षा प्रदान करता है. विटामिन बी6 ही होमोसिस्टाइन के स्तर को कम करता है. होमोसिस्टाइन के बढ़ने से दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा चिकन में नियासिन भी पर्याप्त मात्रा में होता है जो बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. रोजाना वियाग्रा की मामूली डोज से नहीं होगा ये कैंसर, शोध में हुआ बड़ा खुलासा

कोलोरेक्टरल कैंसर का खतरा कम करें
एक शोध में सामने आया था कि जो लोग किशोरावस्था में चिकन और मछली का सेवन अधिक करते हैं, उनमें कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा काफी कम होता है. लाइव सांइस में प्रकाशित शोध के अनुसार ऐसी 20,000 महिलाओं पर अध्ययन किया गया जो किशोरावस्था में चिकन खाती थीं. अध्ययन में सामने आया कि इन महिलाओं के पेट के निचले हिस्से में ट्यूमर बनने का रिस्क कम रहा जो भविष्य में कोलोरेक्टल कैंसर में बदल जाता है.

पाचन क्रिया को मजबूत करें
सर्दी व जुकाम में राहत पहुंचाने के लिए लोग चिकन सूप का सेवन करते हैं. चिकन सूप की स्टीम यानी भाप से बंद नाक खुल जाती है और गले का कंजेस्शन भी साफ हो जाता है. एक अध्ययन में यह भी पाया गया है कि चिकन खाने या चिकन सूप पीने से आपकी पाचन क्रिया मजबूत होती है.

दांतों को मजबूती दें
चिकन में फॉस्फोरस बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. यह दांतों के साथ ही हड्डियों की मजबूती को बनाए रखता है. चिकन का सेवन किडनी, लिवर और नर्वस सिस्टम को भी दुरुस्त रखता है.

आंखों के लिए फायदेमंद
चिकन में पाया जाने वाला रेटनोल, अल्फा और बीटा केरोटीन, लाइकोपिन और विटामिन ए आंखों की रोशनी को तेज करता है. इसके अलावा चिकन में मौजूद विटामिन ए आंखों में होने वाली विभिन्न समस्याओं से बचाव करता है.

No comments