Header Ads

Breaking News

ये चीज सोजाना पीने से 10 दिनों में कम होगा 7 किलो वजन


मोटापा एक ऐसी समस्या है, जिससे इन दिनों ज्यादातर लोग परेशान हैं. पेट कम करने या वजन कम करने के लिए लोग कई तरह की एक्सरसाइज और दवाओं का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, इससे भी कुछ फर्क नहीं पड़ता. दरअसल, वजन बढ़ना या मोटापा आने सिर्फ अनियमित खानपान और खराब दिनचर्या का कारण है. मोटापा की समस्या को दूर करने के लिए डाइटिंग को भी अच्छा माना जाता है. लेकिन, यह स्थायी नहीं होती और फर्क भी शरीर पर धीरे-धीरे पड़ता है. जल्द मोटापा कम करने और वजन घटाने का एक साधारण सा घरेलू उपाय है. जिससे बिना एक्सरसाइज और बिना डाइटिंग के ही कई किलो वजन कम किया जा सकता है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
डाइटिशियन कविता गर्ग बताती हैं कि मोटापा जल्द खत्म करने का सबसे सही तरीका है कि आप अपने खानपान को सुधारें और साथ ही फैट कटर ड्रिंक बनाकर पीएं. इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आएगा. इस ड्रिंक से भूख लगना बंद नहीं होती. साथ ही इसके लिए आपको किसी तरह की कोई एक्सरसाइज या दवाएं खाना जरूरी नहीं है. हालांकि, अगर एक्सरसाइज करेंगे तो आपको ज्यादा फायदा ही होगा. क्योंकि, इससे अधिक मात्रा में चर्बी कम होगी.

फैट कटर ड्रिंक बनाने के लिए चाहिए

1 कप पानी

1 चम्मच जीरा

आधा नींबू

एक चम्मच शहद

कैसे बनाएं फैट टकर ड्रिंक
सबसे पहले पैन में पानी डालकर उबाल लें, थोड़ा उबलने पर इसमें जीरा डालकर 10 मिनट तक उबालें. इससे जीरा पानी में अच्छी तरह पक जाएगा. पकने पर उसके तत्व पानी में आ जाएंगे. इसके बाद इसे एक गिलास में डाल लें. इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद और नींबू डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. फिर इसका सेवन गर्म चाय की तरह धीरे-धीरे करें. रोजाना खाली पेट इसका सेवन करना फायदेमंद साबित होगा.

क्या रखें ध्यान
इस ड्रिंक को पीते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि पानी में जो जीरा है उसे पीना नहीं है बल्कि चबा-चबा कर खाना है. अगर आपको जीरा पसंद नहीं है, तो आप जीरा पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है. इसका सेवन करने के बाद कम से कम 2 घंटे कोई भी चीज न खानी है न पीनी है. सिर्फ एक बार ही इसका खाली पेट ही सेवन करना है.