#

बेटी के जन्म पर 11 हजार रुपये देगी यह कंपनी


नई दिल्ली : स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में काम करने वाली प्रमुख कंपनी ऑक्सी (oxxy) ने कहा कि वह देश में जन्म लेने वाली हर नवजात बच्ची के नाम पर 11 हजार रुपये की सावधि जमा (एफडी) कराएगी. इसका मकसद देश में लिंगानुपात के अंतर को कम करना और नई जन्म लेने वाली लड़की की शिक्षा और पेशेवर लक्ष्यों को पाने में मदद करना है. ऑक्सी ने कहा कि वह ‘ऑक्सी कन्या शिशु विकास कार्यक्रम’ के तहत देशभर में इसके लिए पंजीकरण कराने वाले माता-पिता को बच्ची के जन्म के वक्त 11 हजार रुपये की एफडी देगी.

भविष्य संवार सकती हैं लड़कियां

उसने कहा, ‘इसे माता-पिता के धर्म, सामाजिक स्थिति या भौगोलिक स्थिति आदि के भेदभाव से परे सभी को दिया जाएगा.’ इस कार्यक्रम को लड़कियों को वित्तीय रुप से स्वतंत्र बनाने के लिए तैयार किया गया है. बयान के मुताबिक, ‘लड़कियां 18 वर्ष की आयु पूरी होने पर इस राशि का अपनी बुद्धिमत्ता से इस्तेमाल कर सकती हैं. इसे उनकी शिक्षा या उनके पेशेवर लक्ष्यों को पाने के लिए उपयोग किया जा सकता है. यह पैसा उनके लिए है और वह इससे अपना भविष्य संवार सकती हैं. इस पर किसी और का कोई अधिकार नहीं होगा.’

क्या है ऑक्सी केयर

ऑक्सी हेल्थ केयर के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी है. ऑक्सी हेल्थकेयर के 1500 शहरों में 2 लाख से ज्यादा सेंटर मौजूद हैं. कंपनी 1.5 लाख हेल्थकेयर नेटवर्क पार्टनर के माध्यम से फंड एकत्रित करती है.

ऐसे करना होगा आवेदन

ऑक्सी हेल्थ केयर की इस योजना में तीन माह की गर्भवती होने पर महिला को इसके लिए पंजीकरण कराना होगा. डिलीवरी होने पर यदि लड़की जन्म लेती है तो लड़की के नाम से एक 11 हजार रुपये की एफडी जारी की जाएगी. इसे बच्ची के आधार कार्ड और बैंक खाते से जोड़ दिया जाएगा. 18 वर्ष की पूरी होने पर वह बिना किसी रोक-टोक के इसका उपयोग कर सकती है. पंजीकरण ऑक्सी हेल्थ एप पर कराया जा सकता है.


2018 Aurangabadmetro.com. Powered by Blogger.