Breaking News

Search This Blog

वोटर ID कार्ड पर ऑनलाइन ऐसे बदलें पता!

how-to-change-address-in-voter-id-card

वोटर ID कार्ड पर ऑनलाइन ऐसे बदलें पता!

लोक सभा चुनाव नजदीक है. ऐसे में इलेक्शन कमिशन देश के नागरिकों के लिए कई ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करा रहा है. इसमें आप अपने वोटर आईडी कार्ड के अड्रेस को भी ऑनलाइन बदल सकते हैं. आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे वोटर आईडी कार्ड पर अड्रेस को ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है.

भरना होगा फॉर्म 6 : सबसे पहले https://www.nvsp.in/ पर जाएं. अगर आप पहली बार वोट करने वाले हैं तो रजिस्टर करने के लिए या अपने चुनाव क्षेत्र को बदलने के लिए आपको फॉर्म 6 भरना होगा.

इन डॉक्युमेंट्स की पड़ेगी आवश्यकतारजिस्टर करने के लिए आपको उम्र और अड्रेस प्रूफ की स्कैन्ड कॉपी के साथ पासपोर्ट साइज फोटो की भी स्कैन्ड कॉपी चाहिए. इन सभी को आप सपॉर्टिंग सेक्शन के नीचे दिए गए अपलोड बटन पर क्लिक कर अपलोड कर सकते हैं. ध्यान रहे कि इनका साइज 2MB से कम हो.

ये डॉक्युमेंट्स हैं वैलिड बर्थ सर्टिफिकेट, कक्षा 10वीं, 8वीं, 5वीं की मार्कशीट, भारतीय पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, UIDAI द्वारा जारी आधार लेटर. 

करंट अड्रेस प्रूफ के लिए ये डॉक्युमेंट्स हैं वैलिडड्राइविंग लाइसेंस, भारतीय पासपोर्ट, राशन कार्ड, इनकम टैक्स असेसमेंट ऑर्डर, रेंट अग्रीमेंट, पानी का बिल, टेलिफोन बिल, बैंक/किसान/पोस्ट ऑफिस पासबुक, गैस कनेक्शन बिल, बिजली का बिल इत्यादि.

No comments