Breaking News

Search This Blog

बढायें अपने लैपटॉप की बैटरी लाइफ आजमाए यह तरीके


लैपटॉप को हमेशा बन्‍द करके जार्च करें, वर्ना लैपटॉप चार्ज होने में समय भी अधिक लेगा और गर्म भी होगा.
अगर आप बैड या सर्दियों के मौसम में रजाई पर रखकर लैपटॉप का प्रयोग करते हैं, तो यह बहुत नुकसानदायक हो सकता है. इससे लैपटॉप हीट हो सकता है, क्‍योंकि उसके वैंटीलेशन पाइन्‍ट रजाई पर रखने से बन्‍द हो जाते हैं.
लैपटॉप की बैटरी अच्‍छा बैकअप दे इसके लिये Power Management पर अवश्‍य ध्‍यान दें तथा अपने लिये Power Plan अवश्‍य चुनें, Power Plan चुनने के लिये अपना Control Panel खोलिये और Power Option पर जाइये, यहां से आप अपना Convenient Power Plan चुन सकते हैं.
Battery को कभी भी पूर्ण Discharge न होने दें, इससे आपकी Battery जल्‍दी खराब हो सकती है.
लैपटॉप Charger का विशेष ध्‍यान रखें, अगर आपके यहां वोल्‍टेज की समस्‍या रहती है, तो स्‍टैबलाइजर का प्रयोग करें. 
Charger खराब होने पर Genuine Charger ही प्रयोग करें। लोकल Charger से भी बैटरी खराब होने तथा लैपटाप खराब होने की पूरी संभावना रहती है.
लैपटॉप की स्‍क्रीन की ब्राइटनेस कम रखें, इससे आपकी आंखें भी सुरक्षित रहेंगी और लैपटॉप की बैटरी भी.
केवल जरूरत पडने पर ही वाईफाई और ब्‍लूटूथ कनैक्‍शन ऑन करें और काम खत्‍म होने पर बंद कर दें, इससे अनावश्‍यक बैटरी खर्च होती है.
अगर बैटरी ज्‍यादा पुरानी है तो उसे बदल लें, अन्‍यथा यह आपके अन्‍य हार्डवेयर पर भी प्रभाव डाल सकती है.
लैपटॉप में इंस्टॉल सॉफ्टवेयर ऑटोअपडेट के जरिए बैटरी लाइप को प्रभावित करते हैं। बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए ऑटो अपडेट को बंद कर दें।  
अगर आपकी हार्ड डिस्क में बहुत ज्यादा फ्रेगमेंटेशन (छितराई हुई फाइलें) है तो प्रोसेसर को फाइल मैनेजमेंट के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और बिजली भी ज्यादा खर्च होती है। इससे बचने के लिए हार्ड डिस्क को डिफ्रैग करते रहें। ऐसा करना बहुत आसान है। सब my computer में जाकर C Drive पर राइट क्लिक करें। अब properties>tools>defragmentation पर जाएं। वहां दिए defragment now बटन को दबाएं। इससे हार्ड डिस्क में डेटा सही तरीके से स्टोर हो जाएगा।

No comments