Breaking News

Search This Blog

सुबह खाली पेट न खाएं ये चीजें, पड़ेंगे बीमार

सुबह खाली पेट न खाएं ये चीजें, पड़ेंगे बीमार


🧐 अगर सुबह के समय आपने सही चीजें खाईं तो दिनभर एनर्जी बनी रहेगी, लेकिन अगर कुछ गलत चीजें खा लीं तो दिनभर हेल्थ से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. हम बता रहे हैं ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें सुबह खाली पेट खाने पर आप बीमार पड़ सकते हैं -

☕ चाय / कॉफी
खाली पेट कॉफी या चाय पीने पर गैस्ट्रिक जूस का सिक्रीशन कम हो जाता है, जो खाने को पचाने के लिए जरूरी बाइल जूस व ऐसिड की मात्रा कम कर देता है. इससे ऐसिडिटी और गैस बनती है, जो दवाई लिए बिना दिनभर ठीक नहीं हो पाती.

🥛 दही / फर्मेन्टिड मिल्क प्रॉडक्ट्स
दही या अन्य फर्मेन्टिड मिल्क प्रॉडक्ट्स को खाली पेट खाया जाए तो इससे गट में हाइड्रोक्लोरिक ऐसिड का निर्माण होता है. यह पेट में मौजूद लैक्टिक ऐसिड को मार देता है जिससे ऐसिडिटी की समस्या हो जाती है और पेट में जलन व दर्द होने लगता है.

🍌 केला
केले में मैग्नीशियम और पोटैशियम ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है. खाली पेट केला खाने पर खून में पहले से मौजूद इन तत्वों की मात्रा गड़बड़ा जाती है, जिससे बेचैनी होना, उल्टी जैसा लगना, दस्त लगने जैसी समस्या हो सकती है.

🍅 टमाटर
टमाटर में विटमिन सी के साथ ही कई पोषक तत्व होते हैं, लेकिन इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए. दरअसल, टमाटर से पेट में टैनिक ऐसिड की मात्रा बढ़ जाती है जो मरोड़, गैस जैसी पेट संबंधी समस्या पैदा करता है.

🍐 नाशपाती
एक स्टडी के मुताबिक नाशपाती को खाली पेट खाने पर शरीर के अंगों को बाहरी प्रदूषण और सूखने से बचाने वाले म्यूकस मेम्ब्रेन को नुकसान पहुंचता है.

🍋 साइट्रस फ्रूट
संतरा, मौसंबी, नींबू आदि साइट्रस फ्रूट्स ऐसिडिक होते हैं. इन्हें खाने पर पाचन को दुरुस्त करने में मदद मिलती है. हालांकि, खाली पेट इनका सेवन करने पर इनकी यही क्वॉलिटी हार्टबर्न और गैस्ट्रिक प्रॉब्लम की वजह बन जाएगी.

🥙 कच्ची सब्जियां
सलाद से आपके पेट में फाइबर की बहुत ज्यादा मात्रा जाती है, जिससे पेट पर जोर बढ़ जाता है. इस वजह से मरोड़, गैस, हार्टबर्न की परेशानी होने लगती है. इतना ही नहीं खाली पेट सलाद खाने पर बेचैनी और उल्टी की समस्या भी हो सकती है.

No comments